Artical in Hindi : खुश नही खुद से रह पाते ?



जीवन में खुश रहना बेहद जरूरी है जब तक आप खुश रहते है तब तक आप अपने कामो पर ध्यान देते है। नये नये विचारो को सोचते है और सपने देखते है।

कई बार दूसरो की वजह से अपने आप को प्रभावित कर लेते है A तनाव में परेशान होते है और खुद से ही खुश नही रह पाते।

अगर आपको हर वक्त ऐसा लगता है कि आप में कमी है तो मुमकीन ही आप अपने आप से खुश नही है । चाहे अपने लोग आपकी कितना भी तारीफ करें या आपको बताए की आप कितने महान है आप कभी भी अपने लोग पर विश्वास नही करेगें। लेकिन वही तारीफ दूसरे लोग करे तो आप भरोसा जल्द कर लेते है। इससे यह साबित होता है कि आप अपने आप से खुश नही है और इसका  तनाव अपने लोगो पर निकालते है और बात बात पर लड़ना और अनदेखा करना शुरू कर देते है।

आपको हर वक्त आपको ऐसा लगता है कि सब आपके खिलाफ काम कर रहे है।

थोड़ी से परेशानी होती है तो लगता है हर कोई आपको जानबूझकर परेशान कर रहे है।

हर परिस्थिति में खुद को ही पीड़ित मानते है, आपको हर वक्त ऐसा लगता है कि सब अपने आपके खिलाफ साजिश कर रहे है। जो लोग खुद से खुश होते है। वो विपरीत परिस्थितियो में पीड़ित महसूस करने की जगह समस्या से बाहर निकलने का रास्ता खोजते है।

जो लोग खुद से खुश नही होते है वो अक्सर हर बात में नकरात्मक खोजते है उनके लिए कुछ भी सकरात्मक नही होते है।

ऐसे सोचते सोचते अपने लोगो को खो देते है एक दिन अकेला हो जाते है ।

ह हमेशा करीबी लोगो पर विश्वास नही करते है वही बात दूसरे लोगो बोल दे तो जल्दी विश्वास कर लेते है। वह हमेशा नये नये लोगो से मिलते है और अपनी और अपने करीवी लोगो के तुलना करते है कि कौन बेहतर है और उनके काम के लायक है । एक दिन में ऐसे घूल मिल जाते है जैसे वह सदियो से जानते है उस व्यक्ति से मिलने कि बाद पहले वाले अपने लोगो को अनदेखा शुरू कर देते है। उनको लगता है कि यह व्यक्ति पुराने वाले से अच्छा है इसके द्वारा आपकी सफलता मिल जायेगी।

ऐसे व्यक्ति कुछ समय के लिए खुश रहता है लेकिन कुछ समय व्यतित करने के बाद उनके साथ भी व्यवहार वही जैसे करने लगता है जैसा पूर्व में अपने करीबी से किया है।

ऐसा व्यक्ति  तभी खुश रहेगा जब वह अपने आप से खुश रहेगा।

खुद का महत्तव देना सीखो, 

और अपने खुशियो के लिए लड़ो !

सुरेन्द्र मौर्य

छात्र- छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर




सन्देश दुनिया आपका अपना न्यूज पोर्टल है. हम तक ख़बरें पहुंचाएं sandeshdunia@gmail.com  के माध्यम से

Post a Comment

Previous Post Next Post