Katni News:मुंबई के माया नगरी में कटनी का मानस कंबले का बजा डंका

मुंबई में कटनी का मानस कंबले का  बजा डंका.. श्रेया और कुमार शानू सहित अन्य ख्याति प्राप्त कलाकारों ने  की  सराहना
 कटनी (16 अक्टूबर) - गायन विधा के क्षेत्र के उत्कृष्ट और बड़े मंच सोनी टी. वी. चैनल द्वारा प्रसारित "इंडियन आइडल सीजन 14" में 14 अक्टूबर 23 शनिवार को प्रसारित इंडियन आइडल के प्रसारण में कटनी के रोशन नगर निवासी मानस कांबले ने शानदार प्रस्तुति दी । जिसकी उपस्थित जजों ने सराहना की। इंडियन आइडल के निर्णायक मंडल में श्री विशाल डडलानी,गायिका श्रेया घोषाल और पार्श्व गायक कुमार शानू की मौजूदगी रही। निर्णायक मंडल द्वारा मानस की शानदार और जानदार प्रस्तुति पर अगले राउंड हेतु गोल्डन माइक प्रदान किया गया।
         आपको बता दें कि मानस कांबले ने बचपन से ही संगीत की प्रारंभिक शिक्षा अपने माता-पिता से प्राप्त करने के उपरांत इन्होंने शास्त्रीय संगीत में वरिष्ठ गुरुओं के सानिध्य में अपनी संगीत की शिक्षा प्राप्त की। संगीत की शिक्षा इन्होने जबलपुर से श्री प्रकाश वेरूलकर एवं शास्त्रीय गायिका श्रीमती मौसमी नंदी से प्राप्त की। उसके बाद मानस ने अपनी संगीत विद्या के कारण पार्श्व गायक  श्री सुरेश वाडेकर जी के गुरुकुल "आजीवासन" में चयनित होकर प्रसिद्ध फिल्म पार्श्व गायक श्री सुरेश वाडेकरजी के सानिध्य में संगीत की शिक्षा ग्रहण की। मानस बचपन से ही संगीत के प्रतिभा के धनी होने के कारण संगीत के क्षेत्र में कटनी के लिए विभिन्न उपलब्धियां हासिल करते रहें है। मानस ने अपने संगीत के सफर में विशेष उपलब्धियां के रूप में लता मंगेशकर अवॉर्ड, वाइफ ऑफ़ मध्यप्रदेश, वॉइस का खमरिया, राष्ट्रीय पुरस्कार सुर संगम,जयपुर का पांच बार विजेता, राष्ट्रीय पुरस्कार संगम कला ग्रुप, नई दिल्ली जिस मंच से श्रेया घोषाल, सुनिधि चौहान, सोनू निगम जैसे कलाकारों नेअपनी शुरुआत की उस मंच से मानस ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया, मानस को सांस्कृतिक विभाग, नई दिल्ली द्वारा सी.सी.आर.टी., स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर रहे है।
           अभी मानस मुंबई में सुरेश वाडेकर जी के सानिध्य में शिक्षा ग्रहण करते हुए इंदिरा संगीत महाविद्यालय, खेरागढ़, छत्तीसगढ़ में अपनी संगीत की शैक्षणिक शिक्षा ग्रहण कर रहे है। मानस , अनिल कांबले,डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीडर,आनंद विभाग एवं  मनीषा कांबले, शिक्षिका, ई.पी.ई.एस., शाला देवराखुर्द,कटनी के बड़े पुत्र हैं। मानस और उनके परिजनों के शुभचिंतकों और इष्टमित्रों ने उनके उज्जवल भविष्य हेतु बधाई और  शुभकामनाएं दी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post