Katni News:जेपीवी डीएवी में आयोजित हुआ एक दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम


कटनी।।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा संस्थान के तत्वाधान में सी ई ओ भोपाल द्वारा चलाए जा रहे कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोगाम ओन एलिमेंट्री साइंस का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जेपीवी डीएवी पब्लिक स्कूल कटनी में संपन्न हुआ।
पूरे भारत में सीबीएसई के सहयोग से चलाए जा रहे इस अभियान में देश भर के विभिन्न सीबीएसई से संबंधित विद्यालयों के विज्ञान विषय के शिक्षकों को यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इसी के अंतर्गत विभिन्न जिलों से आए शिक्षक शिक्षिकाएं इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए।
 ज्ञात हो कि सीबीएसई अपने संबंध स्कूलों में विज्ञान विषय एवं दैनिक जीवन में उनके विविध लाभों से छात्रों को अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है इसी के अंतर्गत इस एक दिवसीय प्रशिक्षण में शिक्षकों को विज्ञान विषय के बहुआयामी प्रयोगों के बारे में सिखाया गया । जिससे कक्षा तीसरी से आठवीं तक के छात्र विज्ञान के तथ्यों एवं सिद्धांतों को जानेंगे अपने पर्यावरण से संबंंधता तथा कक्षा में नई-नई विधियों से विज्ञान के प्रयोग को सीखेंगे।
डीएवी एमपी जोन के क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक श्री एस के सिन्हा जी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के रिसोर्स पर्सन डीएवी विद्यालय कैमोर के प्राचार्य श्री उद्गगाटाजी एवं अनूपपुर बाल भारती विद्यालय की प्राचार्या उन्नति जोशी रहे ।
विभिन्न विद्यालयों से विज्ञान विषय के 18 शिक्षक शिक्षिकाओं ने इस प्रशिक्षण में सहभागिता दी।
कार्यक्रम का संचालन  श्री मनीष सिंह ने किया । 
श्री सिंहा जी ने अपने उद्बोधन में बताया कि यह सीबीएसई का एक नया प्रोग्राम है जिसमें विज्ञान शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया । इस 
कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में विज्ञान विषय के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना एवं उसकी विविध अनुप्रयोगों से लाभान्वित होना है, 
समापन समारोह एवं स्वल्पाहार के पश्चात प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

Post a Comment

Previous Post Next Post